खुद को बेहतर कैसे बनाये | 13 Life Changing Tips बेहतर जीवन बनाने के लिए

Author: in January 25, 2024
13 Life Changing Tips

खुद को बेहतर कैसे बनाये : - हम सभी अपने जीवन में बुरी आदतों के शिकार होते हैं और उन बुरी आदतों में हम इतना फंस जाते हैं कि हम अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल करना तो चाहते हैं लेकिन कर नहीं पाते और यकीन मानिए। हमारी आदतें ही हमें जिंदगी में सफल और असफल बनाती हैं।

 यदि आप भी अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो आज की यह पोस्ट स्पेशल आपके लिए हैं। आज की पोस्ट में 15 ऐसी छोटी-छोटी आदत आपके साथ साझा करेंगे। जिनको अगर आपने अपने जीवन में अपना लिया तो 7 दिनों के अंदर ही जिंदगी बदलने लग जाएगी तो चलिए पोस्ट शुरू करते हैं। 

खुद को बेहतर कैसे बनाये

 एक बार एक परेशान व्यक्ति एक baudh bhikshu के पास जाता है और कहता है। हे गुरुवर मैं अपनी आदतों से बहुत परेशान हूं। मैं करना तो बहुत कुछ चाहता हूं, लेकिन कुछ भी नहीं कर पा रहा। मैं सफलता की ऊंचाइयों को छूना चाहता हूं, लेकिन अपनी आदत से मजबूर हूं और सच कहूं तो मुझे यह भी नहीं पता कि सफल होने के लिए मेरे अंदर किन गुणों का होना आवश्यक है तो उन गुणों के बारे में जानने के लिए ही मैं आपके पास आया हुं । कृपया मेरा मार्गदर्शन करिए। और हमें बताइए खुद को बेहतर कैसे बनाये

बौद्ध भिक्षु ने कहा, जिस तरह से हम बुरी आदतों से मजबूर होते हैं उसी तरह से अगर हमने अच्छी आदतें अपना ली तो हम अच्छी आदतों से भी मजबूर हो जाएंगे और यकीन मानो अच्छी आदतों से हम बहुत कुछ हासिल करके जिंदगी में सफल हो सकते हैं। आज मैं तुम्हें 15 ऐसी सफल आदतों के बारे में बताऊंगा जो तुम्हें सबसे अलग बना सकती है। तुम्हें मनचाही सफलता दिला सकती है और तुम अपने जीवन में जो कुछ भी पाना चाहते हो, वह तुम्हें बड़ी आसानी से हासिल करके दे सकती है। 

मेरी बातों को बस यूं ही सुनकर नहीं भूल जाना बल्कि इन सभी 15 आदतों को अपने दिमाग में अच्छे से बैठा लेना और धीरे-धीरे उन्हें अपने जीवन में उतारना शुरू करना, क्योंकि यह आदतें ना केवल तुम्हें सफलता दिलाएंगे बल्कि एक अच्छा इंसान भी बनाएंगे । 

13 Life Changing Tips बेहतर जीवन बनाने के लिए

दोस्तों यदि आप खुद को बेहतर कैसे बनाये के बारे में जनाना चाहते है तो नीचे दिए बातों को ध्यान से पढ़े और आपने अंदर इन बातों को अप्लाई करें। 

1.सुबह जल्दी उठने की आदत डालो 

अगर दुनिया की कोई सफल और सबसे अच्छी आदत है जिसका हर सफल इंसान पालन करता है तो वह है भोर सवेरे अपने आलस्य का त्याग कर बिस्तर छोड़ने की आदत डालें। अगर तुम सूरज की पहली किरण से पहले बिस्तर छोड़ कर खड़े हो जाते हो और अपने दिन को शानदार बनाने के लिए काम करना शुरू कर देते हो तो यकीन मानो पूरे दिन में ऐसी कोई चुनौती नहीं होगी जिसे तुम्हारा ना सको। तुम्हारा सुबह उठना यह दिखाता है कि तुम्हारे अंदर कितनी इच्छाशक्ति है। तुम्हारे लिए तुम्हारे लक्ष्यों को हासिल करना कितना मायने रखता है।

 सुबह जल्दी उठने का मतलब है ज्यादा समय ज्यादा ऊर्जा और ज्यादा प्रयास जो कि तुम्हें जिंदगी में हमेशा दूसरों से ज्यादा ही दिलाएगा। सुबह जल्दी उठने के लिए हर दिन बीते कल से सिर्फ 5 मिनट जल्दी उठने का नियम बनाओ और कुछ ही दिनों में तुम सुबह जल्दी उठना शुरू कर दोगे। खुद को बेहतर कैसे बनाये दूसरा टिप्स 

 2.हमेशा अपने लक्ष्य के लिए कुछ नया सीखते रहो ? 

 यह एक बहुत गजब की आदत है जो हर उस महान इंसान में पाई जाती है जिसने अपने क्षेत्र में अद्भुत सफलता हासिल की है हमेशा अपने काम के बारे में और सीखते रहो। हमें जिंदगी में जितना भी सीखते हैं वह जीवन के किसी ना किसी मोड़ पर हमारे काम जरूर आता है। चाहे 1 लाइन का ही ज्ञान सीखो लेकिन हमेशा कुछ नया सीखो जरूर दुनिया में ज्ञान की कोई कमी नहीं है। 

लेकिन जिस क्षेत्र में तुम सफलता हासिल करना चाहते हो, उस क्षेत्र से जुड़े ज्ञान को लेने के लिए हमेशा उत्सुक रहो हो सकता है हो सकता है तुम कोई ऐसी चीज सिख जागो जो तुम्हें इतना हासिल करके दे दे जितना तुमने सोचा भी ना हो, पर इसके लिए तुम्हें हमेशा एक बच्चा बनकर सीखना पड़ेगा।

3.बोलो कम सुनो ज्यादा 

 हमारे पास दो कान और एक मुंह है। ऐसा इसलिए है ताकि हम सुने ज्यादा और बोले कम क्योंकि सुनने वाले कभी नुकसान में नहीं रहते। सुनने वाले को हमेशा कुछ ना कुछ सीखने को ही मिलता है। कम बोलने का मतलब है। ऊर्जा का कम बर्बाद होना जो व्यक्ति कम बोलता है उसके अंदर गहराई से सोचने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है जब व्यक्ति कम बोलता है तो वह अपने भीतर से जुड़ा रहता है। उसके भीतर के विचार इतने ताकतवर होते हैं जो किसी भी मंजिल को पाने के लिए आपको शक्ति देते हैं। खुद को बेहतर कैसे बनाये चौथा तरीका 

4.असहमत होना और मना करना सीख ? 

 हम कोई कठपुतली नहीं है जो लोगों की हर बात पर हां जी हां जी करते रहे। तुम एक अलग इंसान हो। तुम्हारे अलग सपने हैं तो तुम्हारे सिद्धांत भी अलग ही होंगे। तुम्हारी मंजिल अलग है तो तुम्हारा रास्ता भी अलग ही होगा और अगर कोई चीज तुम्हें पसंद नहीं है तो मतलब नहीं है। यह जरूरी नहीं है कि जो तरीका दूसरों के लिए काम कर रहा है, तुम्हारे लिए भी काम करें। अगर तुम भी औरों के तरीका को इस्तेमाल करोगे तो औरों की तरह ही बन जाओगे।

 तुम इस दुनिया के सबसे अलग इंसान हूं। तुम्हारे जैसा और कोई भी नहीं है इसीलिए तुम्हें असहमत होने का पूरा हक है और अपनी बात रखने का पूरा हक है। हर उस काम को ना बोलने का हक है जो तुम्हारे सपनों और तुम्हारे लक्ष्यों के लिए ठीक नहीं है। इसीलिए मना करना सीखो जहां जरूरत हो, वहां मना करना सीखो क्योंकि मना करके तुम कुछ समय के लिए तो दूसरों की नजरों में बुरा बन सकते हो, लेकिन आने वाले समय में खुद की नजरों में कभी गलत नहीं बनोगे। ज्यादातर लोग तो जीवन में सिर्फ इस डर से कुछ नहीं कर पाते कि लोग क्या कहेंगे। अगर असफल हो गया तो लोग मुझ पर हंस लेंगे। असल में ज्यादातर लोग जीवन खुद के लिए नहीं बल्कि दूसरों के लिए जीते हैं। दूसरों की राय पर जीते हैं और जीवनभर दुखी रहते हैं। पर आपको ऐसा नहीं करना आपको मना करना सीखना होगा।

5.सही तरीके का जोखिम लेना ? 

जिंदगी में सबसे बड़ा जोखिम है। कोई जोखिम नहीं लेना अगर तुम सही काम में जोखिम नहीं ले रहे हो तो तुम अपनी जिंदगी को जोखिम में डाल रहे हो। मन से सही चीजों के लिए जोखिम लेने का डर हटा दो। यह डर हटा दो कि लोग क्या कहेंगे। लोग हसेंगे मेरा समय बर्बाद होगा मेरा धन बर्बाद होगा। एक इंसान को जन्म से लेकर मृत्यु तक के सफर में केवल तीन चीजें चाहिए। रोटी कपड़ा और मकान जिससे कि पाना कोई मुश्किल काम नहीं है। इसके बाद इंसान के पास जो कुछ भी है अगर वह चला भी गया। तब भी व्यक्ति अपना जीवन सरलता से जी सकता है, लेकिन तुम्हारा मकसद सिर्फ सुरक्षित रहकर मौत के दरवाजे तक पहुंचा नहीं है बल्कि एक योद्धा की तरह हर चुनौती को धूल चटा कर जोखिम लेकर एक विजेता का ताज पहनकर बूढ़े होकर मौत के दरवाजे तक पहुंच। 

इसीलिए जोखिम लेना सीखो तुम जोखिम लेने का कभी भी अफसोस नहीं करोगे, लेकिन अगर उचित जोखिम नहीं लिया तो अंत समय में जोखिम ना लेने का इतना बड़ा पछतावा होगा कि तुम सोच भी नहीं सकते। खुद को बेहतर कैसे बनाये छठा तरीका छठ तरीका 

6.अपने आप पर समय दो ?

तुम अपने आपको कितना समय देते हो। तुम अपने अतीत की गलतियों से कितना सीखते हो। तुम अपने वर्तमान को सुधारने के लिए क्या करते हो। अपने भविष्य के बारे में क्या सोचते हो? क्या तुम हर दिन 10 मिनट शांति से अकेले में बैठकर यह सोचते हो कि तुम्हारी जिंदगी में क्या चल रहा है। मैं कहां से आया था। अभी मैं कहां हूं और आगे मुझे कहां जाना है। तुम्हारी सबसे बड़ी जरूरत और तुम्हारी जिंदगी की सबसे बड़ी चुनौती क्या है तो तुम अपने जीवन की सारी समस्याएं खुद ही खत्म कर दोगे। इसीलिए तुम्हें अकेले रहकर हर रोज कुछ समय के लिए खुद से बात जरूर करनी चाहिए और खुद को बेहतर करना चाहिए। 

7.निर्णय लेना, सीखो ?

निर्णय लेना, सीखो और तुरंत काम पर लग जाओ। ऐसे कितने काम है जिन्हें तुम आज तक टालते आ रहे हो। ऐसे कितने निर्णय है जिन्हें लेना। आज तुम्हारे लिए बहुत जरूरी है लेकिन तुम निर्णय लेना ही नहीं चाहते और उन्हें टालते रहते हो।

ज्यादातर लोग निर्णय नहीं ले पाते हैं कि उन्हें इस काम को करना है या नहीं। व्यापार करना या नौकरी करनी है। किसी व्यक्ति के साथ संबंध में रहना है या नहीं? लोग निर्णय नहीं ले पाते और उलझे रहते हैं। इसीलिए निर्णय लेना सीखो कोई भी निर्णय न लेने से बेहतर है कि कोई एक निर्णय लो और उस निर्णय को सही साबित करने का प्रयास करो और जब और निर्णय ले लो तो तुरंत काम पर लग जाओ। जितने भी दुनिया के सबसे सफल लोग हैं, उनका निर्णय लेने और उस पर काम करने के बीच का समय लगभग शून्य होता है। इसीलिए तुम जो भी निर्णय लेना चाहते हो उसे लेकर उस निर्णय पर तभी काम शुरू कर देना है। खुद को बेहतर कैसे बनाये आठवीं आदत है।

8.समय को लगाम लगाना सीखो ? 

समय एकमात्र एसी चीज है जो लगातार कम होता रहता है। समय पर किसी भी चीज का किसी भी घटना का कोई फर्क नहीं पड़ता। समय एक ऐसी चीज है जिसके तुम सिर्फ साथ छोड़ सकते हो ना उसे पीट सकते हैं और ना ही उससे आगे निकल सकते हो। आज तुम्हारी जिंदगी में जो भी चल रहा है तो मैं उसका सामना करना ही पड़ेगा। समय के साथ चलना सीखो और आज तुम्हारे लिए जो जरूरी है उसे करते हुए आगे बढ़ता जाएं । 

क्योंकि समय के भाव में अगर तुम एक बार पीछे छूट गए। फिर चाहे कितनी ही दौड़ लगा लो, वह पहले वाली बात तो कभी नहीं हो पाएगी और जो अपने जीवन में सो रहा है, वह निश्चित रूप से कुछ ना कुछ खो रहा है और जो जाग रहा है, वह लगातार भाग रहा है। हम जैसे ही पैदा होते हैं, उसी क्षण से हमारे समय की उल्टी गिनती शुरू हो जाती है। इसीलिए समय को बर्बाद मत करो, उसे लगाम लगाओ खुद को जानने में लगाओ । 

9.फालतू के झंझट को नजरअंदाज करना सीखो ? 

 हमारे पास सीमित समय और एक निश्चित मात्रा में ऊर्जा है। अगर हम इसे हर तरह की छोटी-छोटी बातों और बेमतलब के कामों में लगाते रहेंगे तो हमारी उर्जा बेकार होती रहेगी। इससे हम ऊर्जा को कभी भी इसे अपने लक्ष्य की ओर एकत्रित नहीं कर पाएंगे और लक्ष्य को हासिल करने से चूक जाएंगे। ज्यादातर लोगों की गलती भी यही है कि वह हर चीज हर काम में खुद को सम्मिलित करने की कोशिश करते हैं जिससे उनकी ऊर्जा बंट जाती है और वह जो महत्वपूर्ण है, वह नहीं कर पाते हैं।

इसीलिए जो काम जरूरी नहीं है जो दूसरे कर सकते हैं। उसे दूसरों को ही सौंप दो और अपनी सारी ऊर्जा सारा समय अपने महत्वपूर्ण कामों में लगाओ। खुद को बेहतर कैसे बनाये दसवीं आदत है।

10.अपने जीवन से नकारात्मक लोगों को निकालकर सकारात्मक लोगों के साथ रहना शुरू करो।

 एक नकारात्मक व्यक्ति हमारी उर्जा को चूस कर हमारी सोच को भी नकारात्मक बना देता है। इसीलिए ऐसे लोगों से दूर रहने का प्रयास करो असल में कोई भी व्यक्ति अपने आस पास के पांच लोगों का औसत होता है यानी हमारे आसपास के वह पांच लोगों जिसके साथ हमारा सबसे ज्यादा समय बीतता है। कहीं ना कहीं हम भी उनकी तरह बन जाते हैं। उन्हीं की अवधि अपनाने लगते हैं। संगत का असर पड़ता है। 

अगर तुम्हारे साथ के लोगों को हर चीज में कमी दिखती है तो तुरंत उनका साथ छोड़ दो क्योंकि ऐसे लोग जिन्हें गर्मी में सर्दी और सर्दी में बरसात पसंद आती है। ऐसे लोग कहीं भी खुश नहीं रह पाते और ना ही दूसरों को खुश रहने देते। दुनिया में हर किसी को खुश और आजाद रहने का पूरा हक है और सकारात्मक सोच के साथ जीवन जीने का पूरा हक है। यहां तक कि तुम्हें खुद के साथ भी नकारात्मक बातें नहीं करनी चाहिए। जैसे मेरी किस्मत ही खराब है या मेरे साथ तो ऐसा ही होता है। दुनिया में जितने भी सफल लोग हुए हैं। उन्होंने हमेशा खुद के भीतर एक सकारात्मक इंसान ही देखा है और नकारात्मक लोगों की बातों को हमेशा नजरअंदाज ही किया है। इसीलिए तुम्हें भी अपने जीवन में नकारात्मक लोगों से दूर रहना है।

 11.जब भी दिमाग में कोई अच्छा और नया विचार आए तो तुरंत उसे एक कागज पर लिख लो।

 हमारा दिमाग हर दिन कुछ नए और अच्छे विचार लाता रहता है। अगर हम इन्हें लिखकर सुरक्षित नहीं रखते तो हम इन्हें हमेशा हमेशा के लिए भूल जाएंगे। इसके साथ ही अगर तुम्हारी कोई भी योजना है तो उसे भी अच्छे से लिखो। ऐसा करने से कोई योजना हमारे दिमाग में पक्की हो जाती है। इसके साथ ही उन सारी चीजों के बारे में भी लिखो जिन्हें तुम पाना चाहते हो। विचारों को लिख लेने से हमारे दिमाग भोज खत्म हो जाता है । और फिर हमारे दिमाग स्वतंत्र होकर नए विचारों के बारे में सोच सकता है।

 12.स्वस्थ रहो और स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

 सुबह का प्राणायाम, व्यायाम और ध्यान न केवल तुम्हें स्वस्थ रखेगा बल्कि तुम्हें सुंदर भी बनाएगा और तुम्हारे आत्मविश्वास को बढ़ाएगा। एक स्वस्थ मन और स्वस्थ शरीर के साथ तुम अपनी जिंदगी में ज्यादा तेजी से तरक्की कर पाओगे और अपनी मंजिल को हासिल कर पाओगे। 

 12.हमेशा खुश रहो ? 

 रोने वाले इंसान से कोई भी मित्रता नहीं करना चाहता हूं और ना ही उसके साथ समय बिताना चाहता। इसीलिए मुस्कुराते रहो। अगर तुम मुस्कुराते रहोगे तो दूसरों को तुमने एक उम्मीद की किरण देखेगी। हो सकता है तुम्हारे मुस्कुराने से कोई और अपनी तकलीफ भुला दे। अब मुस्कुराने का मतलब यह नहीं कि तुम हर समय हंसते रहो। मुस्कुराने का मतलब है कि तुम खुश रहो , सकारात्मक रहो और यह सोचो कि तुम बहुत किस्मत वाले हो। तुम्हारे जीवन में कोई कमी नहीं है और अगर कोई कमी है। अभी तो तुम उसे पूरा कर सकते हो। खुद को बेहतर कैसे बनाये 

13.हमेशा अपनी कमाई से कम खर्च करो

हमेशा अपनी कमाई से कम खर्च करो और कुछ धन भविष्य की मुसीबत के लिए बचा कर रखो। अधिकतर लोग दिखावे के चक्कर में अपनी कमाई से ज्यादा खर्च कर देते हैं और फिर जिंदगी भर गरीबी के बोझ तले दबकर दुख से भरा जीवन बिताते हैं इसलिए सही तरीके से अपनी आमदनी बढ़ाने की को। आमदनी से कम खर्च करो और हमेशा भविष्य के लिए कुछ बचा कर रखो। 

 14.एक जिम्मेदार इंसान बनो ?

ऐसे बहुत सारे काम है जिन्हें करके तुम दूसरों की मदद कर सकते हो। दूसरों के दुखों को कम करने का प्रयास करो। गरीबों का पेट भरो लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने का प्रयास करो। एक सफल व्यक्ति पूरी तरह से सफलता तभी कहलाता है जब वह अपने साथ-साथ अपने देश का और समाज का भी भला करें। इसीलिए लोगों की मदद करो, भलाई के काम करो और समाज में अच्छा उदाहरण पेश करने का प्रयास करो।

 तो यह थी वह आदत है जिन्हें अपनाकर तुम एक सफल जीवन जी सकते हो और दूसरों के लिए एक मिसाल बन सकते हो। दोस्तों उम्मीद है कि खुद को बेहतर कैसे बनाये यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी और जाने से पहले कमेंट बॉक्स में यह जरूर बताएं कि आप इन आदतों में से आपके अंदर कौन सी आदत है ऐसी ही और भी पोस्ट पढ़ने के लिए ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। आज के लिए बस इतन ही फिर मिलेंगे एक नए पोस्ट में तब तक लिए जय हिन्द जय भारत। 



Related Articles :-